[best] Short Stories For Kids

storytelling

New Hindi short stories with morals.

Today we are typing the top best short stories for kids in Hindi (हिंदी कहानियाँ).

सफलता का रहस्य – SECRET OF SUCCESS

Short Stories For Kids

एक गांव में एक युवक रहा करता था , वह युवक बहुत मेहनती था और अपने जीवन मे बहुत सफल व्यक्ति बनना चाहता था। परंतु बह युवक किसी भी कार्य को करना शुरू करता तो वह कार्य थोड़ा बहुत बढ़ने के बाद बन्द हो जाता था। इस तरह अपने कई कार्यो में असफल होने के कारण वह युवक बहुत परेशान रहने लगा था। और वह उस रहस्य का पता लगाने लगा था जिससे लोगों को सफलता मिल जाती हो।

काफी समय तक उस युवक को सफलता पाने का रहस्य नही मिल पाया तब बह बड़े ही आधयात्मिक गुरु सुकरात के पास गया।और उसने गुरु सुकरात को सारी बात बताई। सारी बात सुनने के बाद गुरु सुकरात ने अपने सामने बैठे हुए कई भक्तो को देखते हुए कहा- मैं तुमको ये राज़ सब के सामने नही बता सकता हूँ।

मैं शाम को अकेला नदी में नहाने के लिए जाता हूँ तुम मुझे वहाँ आकर मिलो, तब मैं तुम्हे सफलता का रहस्य अवश्य बताऊंगा। युवक बहुत खुश हुआ और शाम को नदी के किनारे पहुच कर सुकरात से बोला- गुरु जी कोई यहां आए इससे पहले मुझे सफल होने का रहस्य बतला दीजिये।

सुकरात उस युवक को नदी के अंदर ले गए जहां पानी गले तक गहरा था।
युवक कुछ समझ पाता इससे पहले सुकरात ने युवक का सर पकड़कर पानी मे डुबो दिया।युवक अपना सर पानी से बाहर निकालने के लिए बुरी तरह झटपटने लगा, उसने सर बाहर निकलने के लिए अपनी पूरी जान लगा दी।

फिर कुछ देर बाद सुकरात जी ने युवक का सर पानी से बाहर निकाला। युवक हांफता हुआ बहुत तेज तेज सांस लेने लगा। युवक के शांत होने के बाद सुकरात जी ने उससे पूछा-जब मैंने तुम्हारा सर पानी मे डुबोया था तब तुम सर को बाहर निकालने के लिए इतना जोर क्यों लगा रहे थे ? क्योकि मैं कैसे भी करके सांस लेना चाहता था, मैं चाहता था कि मुझे कैसे भी बस सांस मिल जाये।

तब सुकरात जी ने युवक से कहाँ बस यही सफलता का रहस्य है। जब तुम अपनी सफलता को अपनी सांसो की तरह जरूरत बना लोगे की वो तुम्हे कैसे भी करके चाहिए तब तुम जरूर सफल होंगे। युवक के सबकुछ समझ आ जाता है और वो वहाँ से चला जाता है।

Short Stories For Kids

शिक्षा– हमे अपने लक्ष्य की और बिना रुके और जी जान से बढ़ना चाहिए, उसे पाने की पूरी कोसिस करनी चाहिए।

दो मुंह वाली चिड़िया – Animal Story in Hindi

नंदन वन में एक नन्हीं चिड़िया रहती थी जिसके दो मुँह थे। दो मुँह होने के कारण वह चिड़िया दूसरे पछियों से बिल्कुल विचित्र दिखती थी। वह चिड़िया एक बरगद के पेड़ पर घौंसला बना कर रहती थी।

एक दिन वह चिड़िया जंगल में भोजन की तलाश में इधर उधर उड़ रही थी। अचानक चिड़िया के दायें वाले मुँह की नजर एक लाल फल पर पड़ी। देखते ही उसके मुँह में पानी आ गया और वह तेजी से वो लाल फल खाने को आगे बढ़ी।

अब चिड़िया का दायाँ मुँह बड़े स्वाद से वो फल खा रहा था। बायाँ मुँह बेचारा बार बार दाएं मुंह की तरफ देख रहा था कि ये मुझे भी खाने को दे लेकिन दायाँ वाला चुपचाप मस्ती से फल खाये जा रहा था।

अब बाएँ मुँह ने दाएँ वाले से प्रार्थना की, कि थोड़ा सा फल खाने को मुझे भी दे दो तो इसपर दाएं मुंह ने गुस्सा दिखाते हुए कहा – कि हम दोनों का पेट एक ही है। अगर मैं खाऊँगा तो वो हमारे पेट में ही जायेगा। लेकिन उसने बाएं वाले को कुछ खाने को नहीं दिया।

अगले दिन चिड़िया फिर से जंगल में खाने की तलाश में उड़ रही थी। तभी बाएं मुँह की नजर एक अदभुत फल पर पड़ी जो बहुत चमकीला था। वह तेजी से उस फल की तरफ लपका। अब जैसे ही वो फल खाने को हुआ तुरंत पास बैठे एक कौए ने चेतावनी दी कि इस फल को मत खाओ ये बहुत जहरीला है।

ये सुनकर दायाँ मुंह भी चौंका और बाएं से प्रार्थना की कि इस फल को मत खाओ ये हमारे लिए बहुत खतरनाक साबित होगा लेकिन बाएं मुंह को तो दाएं से बदला लेना था।

उसने एक ना सुनी और चुपचाप वह फल खाने लगा। कुछ ही देर में चिड़िया का शरीर मृत होकर जमीन पर गिर पड़ा।

Short Stories For Kids

Short Stories For Kids

शिक्षा–आजकल के माहौल में देखा जाता है कि एक ही परिवार के लोग एक दूसरे से ईर्ष्या करते हैं, एक दूसरे से दुश्मनी रखते हैं। लेकिन जब भी वह एक दूसरे को नुकसान पहुँचाने का सोचते हैं या एक दूसरे से बदला लेने का सोचते हैं तो नुकसान पूरे परिवार का ही होता है। इसलिए एक दूसरे से मिल जुल कर रहें क्योंकि अगर परिवार का एक भी सदस्य गलत काम करे तो नुकसान पूरे परिवार का होता है। यही इस कहानी की शिक्षा है। धन्यवाद!!!!!

Short stories for kids

दादी माँ की सूई

एक बार की बात है एक गावँ में एक दादी माँ रहती थी ।वह बहुत ही गरीब थी और बड़ी ही मुस्किल से अपने आप को रखती थी ।एक दिन दादी माँ की सुई गिर गयी और वह रोड के लाइट मे आकर सूई को ढूढने लगी , तभी वहा से एक आदमी जा रहा था । उसने बोला दादी क्या कर रही हो , दादी ने बोला – बेटा मेरी सूई गुम हो गयी है उसी को खोज रही हू ।दादी माँ के साथ वह भी सूई खोजने मे लग गया ।

कुछ देर बाद कुछ लोग और आये वो लोग भी सूई को खोजने लगे और देखते ही देखते पूरा गावं आ गया और दादी माँ की सूई खोजने लगा । जब बहुत कोसिस करने के बाद सूई नहीं मिली तो किसी ने पूछा दादी सूई गिरी कहा थी । दादीमाँ ने बोला सूई झोपडी मे ही गिरी थी , सब लोग बूढी दादी पर बहुत ही ज्यादा नाराज होने लगे और बोले आप यहाँ क्यों खोज रही थी ।दादी माँ ने बोला – यहाँ लाइट थी इसलिए ही यहाँ खोज रही हू ।

Short Stories For Kids

शिक्षाइस कहानी से यही पता चलता है की हम लोग अपनी जिंदगी मे बिना सोचे समझे कुछ भी काम करने को तैयार हो जाते है और यह नहीं सोचते है की इसका अंजाम क्या होगा । जिस तरह दादी माँ की सूई झोपड़ी मे गिरी थी पर वह रोड की लाइट मे खोज रही थी , इसी तरह हम लोग भी अगर कोई एक काम मे आगे है तो सब लोग वही काम स्टार्ट कर देते है ।कुछ अलग करो तभी आप आगे जा सकते हो , नहीं तो आप सफल नहीं हो पावोगे ।

SING UP FOR MORE STORIES UPDATE, THANK YOU

One thought on “[best] Short Stories For Kids

  1. Pingback: Shayari Motivational - Kyu Ghabrata Hai - Motivational Shayari

Leave a Reply

Open chat
1
Surprise🥳
Scan the code
Want a discount